Header Ad

सामाजिक मुद्दों पर खुलकर बात करती है बॉलीवुड की यह 7 बेहतरीन फिल्में

कुछ सालों पहले एक समय था जब बॉलीवुड फिल्में केवल पैसा कमाने के लिए बनाई जाती थी। फिल्म मेकर्स को उन दिनों किसी ऐसे फॉर्मूले की तलाश रहती थी जो बॉक्सऑफिस पर फिट हो जाए और अच्छे पैसा कमा कर दे सके, लेकिन पिछले कुछ समय से समाज सुधार के लिए जागरूकता पैदा करने वाली फिल्में बड़े पैमाने पर बनाई जा रही है। आइये जानते है उन फिल्मों की लिस्ट जो सामाजिक मुद्दो पर आवाज उठाने के साथ हल्की फुल्की कॉमेडी से मनोरंजन करने का वादा करती है।

Social Issues Based Bollywood Movies

पिंक

पिंक 2016 मे रिलीज़ हुई एक कोर्टरूम ड्रामा फिल्म है जिसमे आपको अमिताभ बच्चन, तापसी पन्नू, कीर्ति कुलहरी और एंड्रिया तारियांग लीड रोल मे देखने मिलेगी। कहानी तीन लड़कियों की है जिनके साथ छेड़छाड़ के बाद, केस एक बड़े रसूकदार व्यक्ति के खिलाफ दर्ज होता है। इस केस की कमान एक ऐसे वकील के हाथों मे है जो बहुत पहले ही रिटायरमेंट ले चुका है। फिल्म एक सेंसिटिव मुद्दे पर बात करती है जिसे यूट्यूब पर देखकर हर व्यक्ति को सीख लेना चाहिए।


उड़ान

यह फिल्म देश के हर एक मध्यमवर्गीय परिवार के युवा की कहानी है। फिल्म मे माता पिता का टॉक्सिक व्यवहार और घरेलू हिंसा जैसे मुद्दों पर बात की गई है। कहानी रोहन नाम के लड़के की है जिसे स्कूल से निकाले जाने के बाद अपने सख्त पिता और सौतेले भाई के पास घर वापिस लौटना पड़ता है। पिता के द्वारा उसे कारखाने मे काम करने पर मजबूर किया जाता है जबकि वह एक लेखक बनना चाहता है। 2010 मे रिलीज़ इस फिल्म को आप नेटफ्लिक्स पर देख सकते है। 


निल बट्टे सन्नाटा

यह 2015 की एक दमदार बॉलीवुड फिल्म है जिसमे महिला साक्षरता और शिक्षा के मुद्दे को बड़ी खुबसूरती के साथ पेश किया गया है। आर्थिक तंगी से परेशान एक नौकरानी की बेटी 10 वी कक्षा की पढाई में रुचि खो देती है, लेकिन उसकी माँ उसी स्कूल मे दाखिला लेकर एक दोस्त की तरह उसे आगे  पढ़ने के लिए प्रेरित करती है। 


पेडमैन 

2018 मे रिलीज़ अक्षय कुमार की सोशल कॉमेडी ड्रामा फिल्म है। इसकी कहानी एक सच्ची घटना पर आधारित है। फिल्म मे लक्ष्मीकांत अपनी पत्नी को महावरी के दौरान गंदा कपड़ा उपयोग करता देख परेशान हो जाता है, जिसके बाद वह कम दाम में सेनिटरी पेड बनाने वाली मशीन बनाता है और गाँव की सभी महिलाओं को इसका उपयोग करने के लिए जागरूक करता है। यह फिल्म महिलाओ के लिए एक वरदान स्वरूप है। 


छपाक (Real Story Based Bollywood Movie) 

यह 2020 की एक बायोग्राफिकल फिल्म है जिसकी कहानी एसिड अटैक सरवाइवर के इर्द गिर्द घूमती है। मालती नाम की एक लड़की एसिड अटैक का शिकार हो जाती है, खुदको संभालने के बाद वह अपने जैसे लोगों के लिए न्याय की लड़ाई लड़ने का फैसला करती है। फिल्म मे आपको दीपिका पादुकोण लीड रोल मे नजर आयेगी और फिल्म का निर्देशन मेघना गुलजार ने किया है। 


स्वदेश

यह 2004 मे रिलीज़ हुई शाहरुख खान की दमदार सोशल ड्रामा फिल्म है, कहानी मोहन की है जो नासा मे काम करता है और अपनी बूढ़ी नानी को खोजने भारत आता है। वह खुदको एक ऐसे गाँव मे पाता है जो संस्कृति से संपन्न है लेकिन आधुनिक सुख सुविधाओ से वंचित हालाँकि वह वापिस अमेरिका जाना चाहता है लेकिन अपनी मातृभूमि के लिए कुछ अच्छा करने की सोच उसे रोक लेती है। प्रतिभा पलायन बनाम आधुनिक जीवन, धर्म, शिक्षा आदि की बात करे तो फिल्म मे इन सभी मुद्दों पर नई रोशनी डाली गई है। 


टॉयलेट : एक प्रेम कथा 

यह अक्षय कुमार और भूमि पेड़नेकर के लीड वाली फिल्म है जिसे 2017 मे रिलीज़ किया गया था। कहानी मे केशव को ज्या से पार हो जाता है जिसके बाद दोनों की शादी भी हो जाती है। लेकिन घर मे शौचालय न होने की वजह से जया उसे छोड़कर चली जाती है। बीवी को वापिस लाने के लिए केशव समाज और परिवार से लड़कर घर मे शौचालय बनाने का फैसला लेता है। 




Top Post Ad

Below Post Ad