Header Ad

Napoleon Review : नेपोलियन के इतिहास को धुंधला करती हैं यह फिल्म, इस बार निर्देशक रिडले स्कॉट का नही चला जादू

रिडले स्कॉट के निर्देशन मे बनी फिल्म नेपोलियन आज रिलीज़ हो चुकी है। यह फिल्म डेविड स्कारपा ने लिखी है जबकि फिल्म मे जोकिन फिनिक्स ने नेपोलियन का किरदार निभाया है और वेनेसा कीर्बि ने नेपोलियन की पत्नी जोसेफिन का किरदार निभाया है। आपको बताते चले की जोकिन फिनिक्स पीरियड ड्रामा फिल्मों मे काम करने के लिए मशहूर है। जोकिन के बेहतरीन किरदारों के चलते उन्हे कई अवार्ड से नवाजा जा चुका है, जिसमे ब्रिटिश अकादमी फिल्म पुरस्कार, दो गोल्डन ग्लोब पुरस्कार और एक ग्रैमी पुरस्कार शामिल है, इन सब के अलावा अन्य पुरस्कार है जिन्हे जोकिन अपने नाम कर चुके है। 2020 मे अभिनेता जोकिन फ़ीनिक्स को न्यूयॉर्क टाइम्स ने सदी के महानतम अभिनेताओ मे से एक बताया था। वही वेनेसा कीर्बि Mission Imposible सहित कई शानदार फिल्मों मे काम कर चुकी है। 

Napoleon Movie Review

कैसी है नेपोलियन की कहानी (Napoleon Movie Story) 

फिल्म की कहानी मैरी एंटोनेट के सिर कटने से शुरू होती है और इस घटना को नेपोलियन एक लापरवाही स्वरूप देखता है। नेपोलियन को ऐसा लगता है की वह जिस सत्ता की तलाश मे है मैरी एंटोनेट उस रास्ते की सबसे बड़ी बाधा है। फिल्म मे नेपोलियन बोनापार्ट को एक मामूली तोपखाने के कमांडर होने से लेकर फ्रांस के सम्राट बनने तक का जिक्र मिलता है। महज कुछ ही वर्षो मे नेपोलियन जनरल बनकर पूरी दुनिया को जीतने की क्षमता रखता है। और मात्र 15 वर्षो मे नेपोलियन फ्रांस का सम्राट बन जाता है। बड़े पदों पर बैठे लोग नेपोलियन को इस लायक नही समझते लेकिन वह सिकंदर के रास्ते पर चलते हुए अपने वर्षों पुराने सपने को साकार करता है। फिल्म की कहानी नेपोलियन के सफल जीवन का शानदार सफर पेश करते हुए आगे बढ़ती है। 


कैसी है फिल्म (Napoleon Movie Review) 

फिल्म मे नेपोलियन की कहानी को अच्छे से पेश करने की पूरी कोशिश की गई है लेकिन नेपोलियन के जीवन के कुछ ऐसे लम्हे भी है जिन्हे निर्देशक ने नजरअंदाज कर दिया है। रिडले स्कॉट ने यह बताने की बिल्कुल भी जरूरत नही समझी की नेपोलियन कौन है और क्या करना चाहता है। यही निर्देशक की सबसे बड़ी कमजोरी है। फिल्म से ज्यादा नेपोलियन की जानकारी इंटरनेट पर मौजूद है जिसे आसानी से कभी भी पढ़ा जा सकता है। फिल्म मे यह भी नही दिखाया गया की मैरी एंटोनेट कौन है और उसका सिर क्यु काट दिया जाता है? नेपोलियन ने अपने पूरे जीवनकाल मे 21 युध्द लड़े है लेकिन फिल्म मे केवल 6 युध्द का ही वर्णन मिलता है। युध्द के सीन काफी दमदार है लेकिन ज्यादातर इन्हे बर्फ़ीली वादियों मे शूट किया गया है जिस कारण यह समझना मुश्किल हो जाता है की कौन जीता और हार किसके गले लगी देखने पर लगता है की फिल्म की शूटिंग डॉक्यूमेंट्री फॉर्मेट मे की गई है और आखिर मे सभी दृश्यों को एकसाथ कर दिया गया हो। आपस मे इन दृश्यों का संबंध सही से नही बैठता और कहानी उलझी हुई लगने लगती है। हालांकि सिनेमेटोग्राफी ठीक ठाक है जो लड़ाई के दृश्यों को देखने लायक बना देती हैं। अभिनेता जोकिन फिनिक्स नेपोलियन के किरदार मे बेहतरीन लगते है उन्होंने अपनी तरफ से कोई कसर नही छोड़ी। दूसरी तरफ वेनेसा कीर्बि नेपोलियन की पत्नी के किरदार मे खूब पसंद आती है।

Tags

Top Post Ad

Below Post Ad